इस पेज के दृष्टिबाधित-अनुकूल संस्करण पर जाएंसीधे मुख्य नेविगेशन पर जाएं सीधे सर्च पर जाएं

बर्ज़िन आर्काइव्स

डॉ. अलेक्ज़ेंडर बर्ज़िन के बौद्ध लेखों का संग्रह

बर्ज़िन आर्काइव्स मुख्यतः डॉ. अलेक्ज़ेंडर बर्ज़िन द्वारा तिब्बती बौद्ध धर्म की महायान और वज्रयान परम्पराओं के विषयों पर दी गई शिक्षाओं का संग्रह है। इस संग्रह में सूत्र, तंत्र, कालचक्र, ज़ोगछेन, और महामुद्रा ध्यान-साधना के विषय क्षेत्रों को शामिल करते हुए तिब्बती बौद्ध मत की सभी पाँच परम्पराओं : न्यिंगमा, सक्य, काग्यू, गेलुग और बॉन के विषय में सामग्री प्रस्तुत करने के अलावा थेरवाद बौद्धमत और इस्लाम धर्म के बीत तुलना भी की गई है। साथ ही तिब्बती-मंगोलियाई ज्योतिष शास्त्र तथा चिकित्सा शास्त्र, शम्भल और बौद्ध इतिहास के विषयों पर भी जानकारी दी गई है।

आधुनिक विश्व में बौद्ध धर्म का अनुरूपण; दिवंगत त्सेनशाब सेरकोँग रिंपोछे, परम पावन दलाई लामा के अनुशिक्षक; आध्यात्मिक गुरु-शिष्य सम्बंध।

लाम-रिम (क्रमिक पथ) तथा लोजाँग (चित्त का अनुशासन) के आधारभूत महायान सम्बंधी विषय, यथा कर्म, पुनर्जन्म, करुणा, बोधिचित्त, एकाग्रता, और शून्यता।

एशिया में बौद्ध धर्म तथा तिब्बत में स्थित प्रमुख बौद्ध मठों का इतिहास; पाँच तिब्बती परम्पराओं की तुलना तथा थेरवाद और महायान के बीच तुलना; तिब्बती-मंगोलियाई ज्योतिष शास्त्र तथा चिकित्सा शास्त्र शास्त्र ; बौद्ध धर्म और इस्लाम के बीच पारस्परिक प्रभाव