बर्ज़िन आर्काइव्स

डॉ. अलेक्ज़ेंडर बर्ज़िन के बौद्ध लेखों का संग्रह

इस पेज के दृष्टिबाधित-अनुकूल संस्करण पर जाएं सीधे मुख्य नेविगेशन पर जाएं

होम पेज > हमारी सहायता करें > शेष कार्य

शेष कार्य

इस समय ऑनलाइन उपलब्ध अंग्रेज़ी के 1,040 लेखों में से लगभग 46.2% जर्मन भाषा में, 39.1% रूसी भाषा में, 27.1% स्पेनिश, 17.5% चीनी, 15.3% अरबी, 13.5% इंडोनेशियाई, 14.8% पुर्तगाली, 14.2%  उर्दू, 10.0% पोलिश, 9.0% फ्रेंच, 6.0% इतालवी, 5%  तिब्बती, 3.1% तुर्की, 3.1% वियतनामी, 3.1%  मंगोलियाई, 3.1% जापानी, और 3.1% हिंदी भाषाओं में अनूदित किए जा चुके हैं। फ़ारसी भाषा के खण्ड की तैयारी का कार्य भी प्रगति पर है।

वर्तमान में हम 776 अंग्रेज़ी भाषा की ऑडियो फाइलों के असम्पादित प्रतिलेख ऑनलाइन उपलब्ध कराने के लिए प्रयासरत हैं। हमने इस प्रतिलेखों के सम्पादन का कार्य भी शुरू कर दिया है जिसके पूरा होने के बाद वैबसाइट के अन्य भाषाओं के खण्डों के लिए इनका अनुवाद करना सम्भव हो सकेगा।

इतने बड़े कार्य को पूरा करने के लिए हमें और अधिक सहायकों की आवश्यकता है जो :

  • अंग्रेज़ी से उन 18 भाषाओं में अनुवाद कर सकें जिनमें कार्य प्रारम्भ हो चुका है (देखें ऊपर) ; इनके अतिरिक्त अन्य भाषाओं में कार्य करने के इच्छुक व्यक्तियों का भी स्वागत है।
  • अंग्रेज़ी से अन्य भाषाओं में अनुवाद के कार्य का सम्पादन कर सकें।
  • शब्दावलियाँ : तिब्बती और अंग्रेज़ी भाषाओं की तकनीकी अभिव्यक्तियों की परिभाषा सहित शब्दावलियों का संकलन और विभिन्न भाषाओं में इन अभिव्यक्तियों के अनुवाद की शब्दावलियों का संकलन कर सकें।
  • अंग्रेज़ी भाषा में दिए गए व्याख्यानों की एम.पी.3 फाइलों के प्रतिलेखन (लिप्यंतरण) का कार्य कर सकें।
  • व्याख्यानों की एम.पी.3 फाइलों का हल्का सम्पादन कर सकें, और व्याख्यानों के बहुभाषी होने पर मूल अंग्रेज़ी या तिब्बती व्याख्यानों को निरन्तर अनुवाद से अलग कर सकें।

मुख्य सामग्री जिस पर कार्य अभी बस शुरू ही हुआ है :

  • एक वर्षीय पाठ्यक्रमों के दौरान गेशे डिग्री के लिए पढ़े गए प्रमुख ग्रंथों पर गेशे गवांग धारग्येय तथा गेशे सोनाम रिंचेन द्वारा तैयार की गई हस्तलिखित व्याख्या टिप्पणियाँ।
  • मध्य एशिया तथा बौद्ध धर्म के इतिहास से सम्बंधित लगभग एक हज़ार कृतियों पर हस्तलिखित अध्ययन टिप्पणियाँ।

हम धर्म की शिक्षाओं की जानकारी सभी के लिए निःशुल्क उपलब्ध कराने की बौद्ध परम्परा का पालन करते हैं।

कृपया बर्ज़िन आर्काइव्स की सामग्री को जनसामान्य को निःशुल्क उपलब्ध कराने में हमारी सहायता कीजिए। इस परियोजना के कार्य को पूरा करने के लिए और अधिक कार्यकर्ताओं तथा सतत वित्तपोषण की आवश्यकता है।

आप अपने कौशल से या किसी भी प्रकार के दान के माध्यम से, किसी भी प्रकार से हमारी सहायता कर सकते हैं। आपकी सहायता के लिए हम अत्यंत आभारी होंगे।

कृपया बताएं कि आप किस प्रकार योगदान करना चाहेंगे :

वित्तीय                 कौशल सम्बंधी

 

और अधिक जानकारी के लिए कृपया info@berzinarchives.com के पते पर हमसे सम्पर्क करें।


बर्ज़िन आर्काइव्स के कार्य में रुचि दिखाने के लिए आपको धन्यवाद !